September 28, 2024

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2024: पंजाब सरकार का ‘हर ट्यूबवेल पर पांच पेड़’ अभियान फरीदकोट में सफल

0

फरीदकोट / 28 जुलाई / न्यू सुपर भारत ///

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई “हर मनुष्य, लगाए एक पेड़ और हर ट्यूबवेल पर पांच पेड़” विशेष अभियान के तहत, डिप्टी कमिश्नर फरीदकोट विनीत कुमार के निर्देशों और डॉ. अमरीक सिंह के नेतृत्व में खेतीबाड़ी और किसान भलाई विभाग फरीदकोट ने विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया। इस अवसर पर गुरबाणी के महा वाक “बिलिहारी कुदरत वसिया” को समर्पित विभिन्न गांवों में किसानों के ट्यूबवेलों पर छायादार पौधे लगाए गए। इस वर्ष का मुख्य विषय था “मनुष्यों और पौधों में निकटता बढ़ाएं”।

आज के अभियान के दौरान, कृषि अधिकारियों ने वाड़ा दराका, कोट सुखिया, रत्ती रोडी, डोड, वाड़ा भाईका, हरी नौ आदि गांवों में लगभग दस हजार छायादार पौधे लगाए। सहायक तकनीकी प्रबंधक राजा सिंह ने इस अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दिया। गांव वाड़ा दराका में बातचीत करते हुए डॉ. गुरप्रीत सिंह ने बताया कि खेतीबाड़ी और किसान भलाई विभाग फरीदकोट द्वारा पंजाब सरकार के “हर ट्यूबवेल पर पांच पेड़” अभियान के तहत कृषि अधिकारी और कर्मचारी हर ट्यूबवेल पर कम से कम पांच पेड़ लगाने के प्रयास कर रहे हैं। इसका उद्देश्य पर्यावरण में आ रहे बदलाव, बढ़ती गर्मी और गहराई में जा रहे भूमिगत पानी पर नियंत्रण पाना है। इस अभियान को गांवों में भारी समर्थन मिल रहा है।

डॉ. गुरप्रीत सिंह ने बताया कि ये छायादार पौधे पंजाब सरकार के प्रयासों के चलते वन विभाग द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं और उनकी देखभाल की जाए ताकि आने वाले समय में संपूर्ण मानवता इन पौधों का आनंद ले सके।

उन्होंने कहा कि जिस भी किसान को ट्यूबवेल पर लगाने के लिए पौधे चाहिए, वह अपने क्षेत्र के कृषि विकास/विस्तार अधिकारी से संपर्क कर सकता है। डॉ. गुरमिंदर सिंह बराड़ ने कहा कि मौजूदा मौसम के हालात, जिसमें लंबी गर्मी और हमारे आस-पास के तापमान के कारण फसलों पर इसके बुरे प्रभाव को देखते हुए, हर एक मनुष्य को एक पेड़ से भी आगे बढ़ने का समय आ गया है और हर एक मनुष्य जितने भी अधिक से अधिक पेड़ लगा सकता हो, लगाने चाहिए। जितने पेड़ों की संख्या अधिक होगी, उतना ही हमारे आस-पास का तापमान ठीक रहेगा और बारिश भी अधिक होगी।

इस मौके पर डॉ. रणबीर सिंह, डॉ. रमंदीप सिंह, डॉ. राजवीर सिंह कृषि विकास अधिकारी, डॉ. दविंदरपाल सिंह गरेवाल, डॉ. गुरबचन सिंह, डॉ. जसवंत सिंह कृषि विस्तार अधिकारी, रविंदर पाल संधू सहायक तकनीकी प्रबंधक, शाम सिंह कृषि उप निरीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *