September 27, 2024

डीसी ने किया डीआरडीए कार्यालय धर्मशाला में 35 लाख की लिफ्ट सुविधा का उद्घाटन

0

धर्मशाला / 27 जून / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने आज मंगलवार को डीआरडीए कार्यालय में 35 लाख रुपये से स्थापित लिफ्ट सुविधा का उद्घाटन किया। उन्होंने डीआरडीए कार्यालय के सभागार में उपस्थित जिला के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि डीआरडीए कार्यालय जिला का विकास भवन है, जहां से जिला भर में हो रहे विकास कार्यों का संचालन किया जा रहा है। इस विकास भवन की जिले की तमाम पंचायतों में विकासात्मक कार्यों को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि लिफ्ट सुविधा के आरंभ होने से विकास भवन में विकास का एक नया अध्याय जुड़ा है। उन्होंने सभी से कांगड़ा जिले के संपूर्ण विकास के लिए मजबूत टीम भावना से कार्य करते रहने और इसी प्रकार तरक्की के नित नए अध्याय जोड़ने के लिए काम करने का आग्रह किया।
उपायुक्त ने इस दौरान धर्मशाला लिटरेचर फेस्टिवल के दूसरे संस्करण में आयोजित कांगड़ा पेंटिंग जंबूरी में पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले कलाकारों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

उन्होंने प्रथम पुरस्कार विजेता पूनम भंडारी व दीपक भंडारी को प्रशस्ति पत्र तथा 5 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार विजेता सुरेश चौधरी व कार्तिक को प्रशस्ति पत्र तथा 3 हजार रुपये तथा तीसरा पुरस्कार जीतने वाले रितिक और वैशाख को प्रशस्ति पत्र के साथ 2 हजार रुपये का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कांगड़ा पेंटिंग जंबूरी प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के सदस्य रहे कांगड़ा पेंटिंग मर्मज्ञ राघव गुलेरिया, मुकेश और धनीराम का आभार जताते हुए उन्हें भी स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा पेंटिंग या कांगड़ा कलम की पूरे विश्व में एक विशिष्ट पहचान है। उन्होंने कहा कि इस पहचान को जीवित रखने और कला में प्रखरता लाने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा कला, संस्कृति और साहित्य से जुड़े कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रशासन द्वारा इस वर्ष धर्मशाला लिटरेचर फेस्टिवल का दूसरा संस्करण, कांगड़ा पेंटिंग जंबूरी, कांगड़ा किला फेस्टिवल और कांगड़ा वैली कार्निवल जैसे अनेक प्रयास किए गए। डीसी ने कहा कि अपनी कला और सांस्कृतिक पहचान को संजोते हुए, उसको आगे बढ़ाने के लिए आने वाले समय में भी समाज के जिम्मेदार व्यक्तियों और संस्थाओं के साथ ऐसे आयोजनों को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस अवसर पर पीओ डीआरडीए चन्द्रवीर सिंह ने लिफ्ट के उद्घाटन के लिए उपायुक्त का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस लिफ्ट का कार्य बहुत समय से लंबित था, जोकि उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल के सतत् प्रयासों से अब पूरा किया गया।

कार्यक्रम में राघव गुलेरी ने कांगड़ा पेंटिंग के इतिहास और इसकी बारीकियों से सबको अवगत करवाया। उन्होंने कांगड़ा पेंटिंग जम्बूरी में कलाकारों की कृतियों के बारे में भी विस्तार से बताया।
 इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, पीओ डीआरडीए चन्द्रवीर सिंह सहित जिला के समस्त खंड विकास अधिकारी और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *