June 29, 2024

31 मई को निर्धारित आयुवर्ग के लिए 29 केन्द्रों पर 2880 लाभार्थियों का होगा टीकाकरण-डाॅ. उप्पल

0

सोलन / 29 मई / न्यू सुपर भारत

सोलन जिला में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के टीकाकरण का अगला सत्र 31 मई, 2021 को आयोजित किया जाएगा। यह सत्र 29 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने आज यहां दी।


डाॅ. उप्पल ने कहा कि 31 मई को आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्र में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 2880 व्यक्तियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण के लिए आॅनलाइन पंजीकरण पूर्ण हो चुका है। टीकाकरण केवल उन्हीं लाभार्थियों का किया जाएगा जिन्होंने आॅनलाइन पंजीकरण करवाया है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि 31 मई, 2021 को 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए अर्की चिकित्सा खण्ड में नागरिक अस्पताल अर्की, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धुन्दन, ईएसआई दाड़लाघाट, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवगांव, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बात्तल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र घणागुघाट, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बैंज की हट्टी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चण्डी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भूमती, नागरिक अस्पताल कुनिहार तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डूमैहर में टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा।


डाॅ. उप्पल ने कहा कि चण्डी चिकित्सा खण्ड में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोटीवाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पट्टा महलोग, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चण्डी में टीकाकरण होगा।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर चिकित्सा खण्ड में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धर्मपुर, स्वास्थ्य उप केन्द्र गड़खल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुबाथू तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौणी में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग का टीकाकरण होगा।


डाॅ. उप्पल ने कहा कि नालागढ़ चिकित्सा खण्ड में 18 से 44 वर्ष तक के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण सत्र सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़, स्वास्थ्य उप केन्द्र मंझोली, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सांई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लोहारघाट, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरूणा, नागरिक अस्पताल बद्दी तथा स्वास्थ्य उप केन्द्र राजपुरा में आयोजित किए जाएंगे।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सायरी चिकित्सा खण्ड में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए टीकाकरण सत्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सायरी तथा स्वास्थ्य उप केन्द्र कदौर में आयोजित होंगे।

उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए सर्वप्रथम कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर निर्धारित तिथि को निर्धारित समय पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को होने वाले टीकाकरण के लिए पंजीकरण का कार्य शनिवार को तथा बृहस्पतिवार को होने वाले टीकाकरण के लिए पंजीकरण का कार्य 02 दिन पूर्व अर्थात मंगलवार को किया जा सकता है। पंजीकरण के लिए समय दिन में 2.30 बजे से सांय 3.00 बजे तक निर्धारित किया गया है।


उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए पंजीकरण के उपरान्त तिथि व स्थान चिन्हित किया जाएगा। तदोपरान्त लाभार्थी के मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगा। उन्होंने कहा कि तिथि एवं स्थान निर्धारित होने के उपरान्त लाभार्थी को मोबाइल पर प्राप्त संदेश एवं अपना पहचान पत्र साथ लेकर टीकाकरण के लिए आना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *