June 26, 2024

आगामी एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगेगी कोविड-19 रोधी वैक्सिन

0

अम्बाला / 28 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए केन्द्र सरकार ने अहम फैसला लिया हैं। सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार एक मई से 18 वर्ष से उपर की आयु वाले सभी लोगों को वैक्सिन की डोज दी जाएगी। सरकार के इस निर्णय का लोगों ने खासकर युवाओं ने स्वागत  किया हैं। युवा एडवोकेट वीरता सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह लगातार कोशिश रही है कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए जो भी जरूरी कदम है वह उठाए जाए।

उन्होनें कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन आने के बाद से युवा भी कोरोना के सक्रमण से प्रभावित हो रहे थे। जिसे देखते केन्द्र और प्रदेश सरकार ने युवाओं को भी एक मई से वैक्सिन लगाने की अनुमति दे दी हैं। उन्होनें कहा कि वैक्सिन लेने के बाद वायरस के प्रति प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा, जिससे देश के लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा हो पाएगी। वैक्सिन लगवाने के लिए हम भी अपना पंजीकरण करवा रहे हैं।


गांव कंजाला के लगभग 19 वर्षीय युवा शुभम शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिए गए इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी वेव से लोग संक्रमित हो रहे हैं। लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वे अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर एक मई को ही वैक्सिन लगवाएंगें तथा अन्य लोगों को भी इस बारे में जागरूक और प्रोत्साहित करेगें की वे भी वैक्सिन लगवाएं।


अम्बाला शहर के जण्डली निवासी नेहा त्यागी ने कहा कि वे एक नौकरी पेशा महिला है और इन दिनों वर्क फॉरोम होम से वे काम कर रहीं है, लेकिन फिर भी यह डर बना रहता है कि कहीं कोरोना वायरस से संक्रमित न हो जाए। उन्होनें कहा कि एक मई से कोविड-19 रोधी वैक्सिन जो 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगेगी। उससे देश की अधिकतर आबादी वैक्सिन से लाभांवित हो पाएगी।


गांव दुखेड़ी के गौरव राणा, जोकि पेशे से एक एमआर है, उनका कहना है कि काम के सिलसिले में इधर-उधर जाना पड़ता है। अपनी तरफ से मास्क, सैनिटाईजर और सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखा जाता है, लेकिन फिर भी यह डर रहता है कि किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आकर संक्रमण का शिकार न हो जाए। उन्होंने कहा कि जब से टीकाकरण शुरू हुआ है, तभी से उनकी यह इच्छा थी कि उन्हें भी कोविड-19 से बचाव का टीका लगें। उन्होंने कहा कि वे टीका लगवाने सम्बधी सारी प्रक्रिया को पूरा करते हुए यह टीका अवश्य लगवाएगें।


गांव साबांपुर के मनदीप शर्मा, जो कि महिन्द्रा कम्पनी में कार्यरत हैं। उनका कहना है कि कोरोना के नए स्ट्रेन से सभी आयु वर्ग के लोग प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक मई से 18 वर्ष से उपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सिन लगाने का मोदी सरकार का एक बड़ा फैसला है। उन्होनें कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए यह आवश्यक है कि वैक्सिनेशन अभियान को सफल बनाया जाए।

जिससे की देश की आबादी कोरोना संक्रमण के प्रभाव में आने से बच सकें। गांव साबांपुर के ही युवा सचिन कुमार ने कहा कि वैक्सिन लगवाकर ही कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सिन लगवाने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक सराहनीय कदम हैं। इससे युवाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा हो पाएगी।
दुखेड़ी गांव के युवा राहुल  तथा मोहित ने कहा कि वैक्सिन लगवाना हम सबका नैतिक कत्र्तव्य है और वर्तमान मे जैसे हालात चल रहें हैं।

उनको देखते हुए यह जरूरी है कि हम स्वयं भी टीका लगवाए और अपने सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी इस बारे में जागरूक करे कि वे भी कोरोना से बचाव हेतू टीका लगवाएं। उन्होनें कहा कि न केवल टीका लगवाएं बल्कि स्वास्थ्य विभाग व सरकार द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों, गाईडलाईन की पालना भी करें। उन्होनें कहा कि मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना, हाथों को नियमित रूप से साबुन पानी से धोंना या सैनिटाईज करना बेहद आवश्यक हैं। इन नियमों का पालन करके हम स्वयं को तथा अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *