Site icon NewSuperBharat

अभियान को सफल बनाने के लिए सभी अपना महत्वपूर्ण सहयोग दें – सिद्धार्थ आचार्य ***25 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक चलाया जाएगा हिम सुरक्षा अभियान

????????????????????????????????????

कोरोना, टी.बी., कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों का लगाया जाएगा पता – डाॅ. प्रकाश दडोच

बिलासपुर / 23 नवम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :

कोरोना वायरस, टी.बी., कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों का पता लगाने के लिए 25 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक हिम सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। यह जानकारी सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य ने जिला स्तरीय समन्वय समिति की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि हिम सुरक्षा अभियान के तहत जिला की लगभग 4 लाख 13 हजार 311 की आबादी को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 25 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक चलने वाले इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेदिक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों, आंगनवाडी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कोरोना, टी.बी. कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसे रोगों से ग्रस्त लोगों स्क्रीनिंग करेंगी तथा जानकारी एकत्रित करेंगी। इस दौरान कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि इस अभियान में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान लोगों को इन बिमारियों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा तथा प्रचार सामग्री भी वितरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि सांस की समस्या वाले व्यक्तियों का कोरोना टैस्ट भी सम्बन्धित स्वास्थ्य संस्थान में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अकेले स्वास्थ्य विभाग का कारण नहीं है बल्कि हम सभी का दायित्व है कि आपसी सहयोग से इस अभियान को सफल बनाएं।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दरोच ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उदेश्य कोविड-19 के रोगियों क्षयरोग तथा कुष्टरोगियों, मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगांे की पहचान करना है, इसमें विशेष कर कमजोर आयु वर्ग पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इस अभियान को सफल करने के लिए सभी खण्डो के खण्ड चिकित्सा अधिकारी अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों और अन्य विभागो के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अन्तर्गत जिला बिलासपुर में लगभग 500 टीमें गठित की जायेगी इन टीमो में आशा कार्यकर्ता, आगनबाडी कार्यकर्ता तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल होंगे।


इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. परविन्द्र सिंह, जिला आयुवेदिक अधिकारी डाॅ. जे के चन्देल, डाॅ. सतीश, सीडीपीओ नीलम टाडू के अतिरिक्त अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
.0.

Exit mobile version